Lower Parel, Friends Colony, Kurla West, Kurla, Mumbai, Maharashtra 400070, India +00000000
Menu

केबीसी लॉटरी चार्ट | केबीसी लॉटरी विजेता सूची | केबीसी लॉटरी क्या है

Leave a comment

हैलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की केबीसी लॉटरी क्या है। बहुत से लोग दिन और रात मेहनत करते है अमीर बनने के लिए। लेकिन कुछ लोग मेहनत के साथ साथ भाग्य के भरोसे लॉटरी के क्षेत्र मे भी अपना भाग्य आजमाते है और लॉटरी का टिकट खरीद लेते है। जिसको पैसे कमाने या अमीर बनने का shortcut भी कहा जाता है.

कम वक्त होने का कारण बहुत से लोग सभी काम को करने के लिए शॉर्टकट का तरीका अपनाते है। लेकिन पैसे कमाने का भी शॉर्टकट होता है ये एक मजेदार बात है। बहुत से भाग्य के भरोसे लॉटरी का टिकट खरीद कर पैसे कमाने यानि अमीर बनने का शॉर्टकट तरीका चुन लेते है.

आप सभी ने KBC यानि Kaun banega crorepati शो का नाम तो सुना ही होगा और हो सकता है आप मे से बहुत से लोगों ने ये बेहतरीन शो देखा भी हो। कौन बनेगा करोड़पति शो sony चैनल पर आने वाला एक बहुत ही लोकप्रिय गेम शो है। ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की इसकी लोकप्रियता का कारण बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता श्री मान अमिताभ बच्चन जी है। जो की कौन बनेगा कारोड़पति के सूत्रधार यानि होस्ट है।

केबीसी शो के दौरान बहुत से सवाल पूछे जाते है। और केबीसी शो मे खेलने के लिए आपको या entry लेने के लिए आपको पूछे जाने वाले सभी सवालों का सही जवाब देना होगा। केबीसी समय समय बहुत सी केबीसी लॉटरी टिकट जैसे ऑफर भी निकालता रहता है।

अगर आप भी केबीसी की लॉटरी टिकट खरीदना चाहते तो आज का यह पूरा आर्टिकल आपके लिए है। यहाँ हम जानेंगे केबीसी लॉटरी क्या है और केबीसी लॉटरी कैसे चेक करें। आपको इस आर्टिकल मे केबीसी लॉटरी से जुड़ी बहुत सी जानकारिया बताने वाले है तो आइए शुरू करते है

केबीसी लॉटरी क्या है

केबीसी यानि कौन बनेगा करोड़पति एक बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय शो है। यह भारत का एक गेम शो है। इसमे कोई व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 7 करोड़ रुपए जीत सकता है इसका पहला शो सन 2000 मे आया था। इसके Owner का नाम राहुल वर्मा है।

केबीसी लॉटरी एक तरह का जल्दी और आसानी से पैसा कमाने का तरीका है। केबीसी लॉटरी लग जाने के लिए आपको केबीसी टीम द्वारा पूछे गए सभी सवालों को सही उत्तर देना होगा। केबीसी लॉटरी का नंबर 5 नंबर की संख्या होती है।

केबीसी लॉटरी के नाम पर बहुत से लोग फर्जीवाड़ा भी करते है तो सतर्क रहे सावधान रहे। आप हमेशा सारी जानकारी करने के बाद ही आगे किसी फैसले पर पहुंचे। आजकल whatsapp पर फर्जी मैसेज भेजे जाते है। आपको पैसा को लालच दिया जाता है। आपसे आपकी बैंक डिटेल्स पूछी जाती है और उनकी बातों मे आकर कुछ लोगों के पैसे लूट लिए जाते है।

केबीसी लॉटरी मे कैसे भाग लें?

केबीसी लॉटरी मे भाग लेने के लिए और केबीसी की हॉट सीट तक पहुँचने के लिए होंगे 4 पड़ाव यानि stages होती है।

Stage-1

केबीसी के पंजीकर्त के सवाल जो sony tv पर पूछे जाते है आपको उनका सही जवाब मैसेज या sonyLiv App के द्वारा देना होता है।

इसके बाद randomizer यानि एक तरह का computer program के द्वारा सही जवाब देने वाले को दूसरे पड़ाव मे भेजे दिया जाता है।

Stage- 2

दूसरे पड़ाव मे पहला पड़ाव पार करके आए लोगों को केबीसी द्वारा Telephone call पर सवाल पूछे जाते है। और उन्हे अपने बारे मे कुछ जानकारी भी देनी होती है फिर एक Randomizer के द्वारा सही जवाब देने वालों को चुन लिया जाता है। और तीसरे पड़ाव मे भेज दिया जाता है।

Stage-3

जो लोग तीसरे पड़ाव के लिए चुने गए है उन्हे sonyLiv मे log on करना होगा। जहाँ उन्हे देना होगा एक online General Knowledge Test और कुछ video के माध्यम से KBC team को परिचय देना होगा।

Stage-4

इस पड़ाव मे तीसरे पड़ाव के विजेताओं को देना होगा व्यक्तिगत interview इसको personal Interview round भी कहा जाता है। इस पड़ाव को जो पार करेगा वो पहुंचेंगे KBC के fastest finger first की सीट पर और अमिताभ बच्चन जी के साथ खेलेंगे ये अद्द्भुत खेल जिसका नाम है Kaun banega crorepati

हर पड़ाव मे एक निशपक्ष audit found खिलाड़ियों को चुनने की इस प्रक्रिया का सख्त निरीक्षण करती है। केबीसी पंजीकरण प्रक्रिया में किसी भी पड़ाव में आपसे धनराशि की मांग नहीं की जाती है। अगर कोई भी आपसे धनराशि की मांग करता है तो वह व्यक्ति केबीसी से जुड़ा हुआ नहीं है और आपको धोखा दे रहा है केबीसी आपसे धनराशि मांगता नहीं है बल्कि आपको आपके ज्ञान से धनराशि जीतने का अवसर देता है।

चार आसान पड़ाव का यह सफर और ज्ञान के पथ पर चल पड़े और आप जीते अपना हक और सच कीजिए सपने करोड़पति बनकर।

केबीसी लॉटरी 2022 कैसे पंजीकर्त करें?

अगर आप SonyLIV App के द्वारा पंजीकरण करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए steps को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर SonyLIV Application को download कर ले लेना होगा। अगर आपके मोबाइल में SonyLIV Application पहले से ही डाउनलोड है तो आप उसे update कर लीजिए।

Step-2 उसके बाद SonyLIV Application को ओपन कर ले और सबसे ऊपर search bar में kbc लिखना है और आपको एक केबीसी का बैनर देखने को मिलेगा इस बैनर पर क्लिक कर दें।

Step-3 अब आपसे भाषा चुनने के लिए पूछा जाएगा और कोई भी भाषा आप चुन सकते हैं। भाषा चुनते ही आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुले जाएगा उसमें आपको click To Register पर क्लिक करना कर देना होगा।

Step-4 click To Register पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दिखेगा ‘enter your mobile number so we can get in touch with you’ और उसके नीचे आपको अपना मोबाइल नंबर डाल देना है तो जिस भी नंबर से आप अपना पंजीकरण करना चाहते हैं वो नंबर डाले और फिर next पर क्लिक कर देना है।

Step-5 अब आपको अपना Gender चुनना होगा फिर next पर क्लिक कर दें। उसके बाद आपसे आपकी उम्र पूछी जाएगी तो अपनी सही उम्र को भर दें उसके बाद next पर क्लिक कर दें। अब आपसे पूछा जाएगा आप देश के किस क्षेत्र में रहते हैं वहां दिए गए ऑप्शन मे सही ऑप्शन चुन लें और next पर क्लिक कर दें। अगर आपके राज्य का नाम ना दिया हो तो आप Rest of India को चुन लें।

Step-6 फिर आपसे पूछा जाएगा क्या आप ग्रेजुएट यानी स्नातक है। अगर आपने ग्रेजुएट कर ली है तो ‘हाँ’ चुने वरना ‘ना’ को चुन कर next पर क्लिक कर दें।

Step-7 उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप काम क्या करते हैं सही ऑप्शन को चुन कर next पर क्लिक कर देना है और उसी के साथ आप का पंजीकरण पूरा हो जाएगा और उसके बाद आपके पास सवाल आना शुरू हो जाएंगे जिसके सभी सवालों के सही उत्तर देना होगा।

केबीसी लॉटरी का पंजीकरण sms द्वारा भी किया जा सकता है। और केबसी की official वेबसाईट द्वारा भी किया जा सकता है।

केबीसी लॉटरी के प्रबंधक कौन है?

केबीसी के प्रबंधक का नाम सरदार सुंदर सिंह है। आपकी रकम बैंक में पहुंच गई है या नहीं ये जानने के लिए आप प्रबंधक को मोबाइल नंबर 0019188444474 पर फोन करना होगा और उनके पूछने पर लॉटरी का कोड बताना होगा। उसके बाद आपको आपकी जीती हुई रकम मिल जाएगी।

केबीसी लॉटरी नंबर कैसे चेक करें

दोस्तों आजकल मार्केट में बहुत ज्यादा fraud यानी धोखा होने लगा है। बहुत से लोगों को व्हाट्सएप पर मैसेज आता है कि आप 25 लाख रुपए जीत गए हैं। उसी के साथ कुछ instructions को फॉलो करने के लिए भी कहा जाता है। इस सब से बचने के लिए नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें।

  • केबीसी लॉटरी नंबर को चेक करने के लिए सबसे पहले Google browser में जाएं और ‘केबीसी लॉटरी टिकट चेक’ लिख दें उसके बाद आपके सामने बहुत से केबीसी की website के link खुल जाएंगे केबीसी की Official website पर जाकर आप अपना केबीसी लॉटरी नंबर चेक कर सकते है। कि केबीसी की कौन-कौन सी लॉटरी नंबर लगी है।
  • अपना केबीसी लॉटरी नंबर चेक करने के लिए official website के नीचे दिए गए ऑप्शन मे आपको अपना मोबाइल नंबर डाल देना है। जिससे अपने अपना केबीसी पंजीकरण किया था और इसी के साथ नीचे दिए गए ऑप्शन में अपना लॉटरी नंबर डाल कर चेक कर सकते हैं।

इसी के साथ आप अपने साथ होने वाले धोखे से बच सकते हैं। अगर आपका केबीसी लॉटरी नहीं लगी है तो आपको वहीं पर एक Text द्वारा बता दिया जाएगा।

केबीसी के फर्जीवाड़ा से बचने के लिए नीचे दिए गए points को चेक करें।

  1. Official website पर चेक करें।
  2. अमिताभ बच्चन के नाम की स्पेलिंग को चेक करें।
  3. Call करने वाला व्यक्ति किसी को ना बताने के लिए कहता है।
  4. आप फोन करेंगे तो कॉल नहीं लगेगी।
  5. जिसने मैसेज भेजा है उस व्यक्ति के फोटो पर ध्यान दें।

केबीसी फ्रॉड के लिए website कौन कौन सी है

यहाँ हम आपको बताना चाहते है की यह सभी website फर्जी होती है। इनके जरिए आपको केबीसी मे लॉटरी लगने का फ्रॉड मैसेज भेज दिया जाता है।

केबीसी लॉटरी विजेता क्या है

ऊपर आपने सीखा की आप अपनी केबीसी लॉटरी टिकट का नंबर कैसे चेक कर सकते है। जिन लोगों का केबीसी लॉटरी टिकट मे नंबर आ जाता है वह केबीसी लॉटरी के विजेता बन जाते है। या कहे की केबीसी लॉटरी मे आने वाले सभी नंबर केबीसी लॉटरी के विजेता कहलाते है। केबीसी लॉटरी के विजेताओं को भारी मात्रा मे धनराशि भी मिलता है। और उनका नाम केबीसी लॉटरी विजेता सूची मे भी शामिल किया जाता है।

केबीसी लॉटरी विजेता सूची क्या है

जो लोग केबीसी लॉटरी के विजेता होते है उन सभी के नाम की एक सूची तयारी की जाती है और नाम के साथ साथ उनका जीता हुआ इनाम यानि उनकी जीते हुई धनराशि और उनका mobile number भी सूची मे शामिल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Ganyaal Kar Gy